गठिया के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ जड़ी बूटी और मसाले

संयुक्त सूजन एक संयुक्त समस्या है जहां एक संयुक्त या दो किंडल हो जाते हैं। यह संक्रमण बेहद उत्तेजित करने वाला है, जिससे आप हड्डियों के अलग-अलग होने के दुष्प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं। चिह्नों के एक हिस्से में गंभीर पीड़ा, दृढ़ता, वृद्धि, जोड़ों का लाल होना और बढ़ना है। वैध परीक्षा और चिकित्सा के लिए एक विशेषज्ञ का परामर्श होना चाहिए

यहां जोड़ों के दर्द के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ मसाले और स्वाद हैं।

10. दालचीनी

दालचीनी में कैलमिंग और कैंसर की रोकथाम करने वाले गुण होते हैं। यह प्रभावित जोड़ों में विस्तार, लालिमा और दृढ़ता की कमी में उपयोगी है। दालचीनी पाउडर के साथ अमृत को समेकित करें और पेय बनाने के लिए पानी जोड़ें। हर दिन दो बार इस व्यवस्था की सराहना करें, आदर्श रूप से पहले दिन के नाश्ते के पहले भाग में।

9. चुभने वाली बिछुआ

डंक मारना जोड़ों के दर्द का एक और शक्तिशाली घरेलू उपचार है। इसमें शांत करने वाली संपत्ति होती है और इसमें खनिज (पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम) होते हैं जो सादगी को बहुत हद तक पीड़ा देते हैं। दिन में 1 या कई बार डंक वाली चाय पीते हैं। यह पानी में ब्रम्बल के पत्तों को बुदबुदा कर बनाया जा सकता है, और इसमें थोड़ा दूध मिलाया जा सकता है।

8. बोसवेलिया

Boswellia उग्रवादियों के उपचार के लिए काश्तकारों द्वारा निर्धारित किया जाता है, उदाहरण के लिए, संयुक्त सूजन। इस मसाले में शमन और दर्द निवारक गुण होते हैं और यह लिगामेंट के नुकसान को रोकता है। यह भी रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकता है। 400 मिलीग्राम बोसवेलिया प्रत्येक दिन 3 बार लें।

7. विलो बार्क

सफेद विलो छाल में सिंथेटिक सैलिसिन होता है, जो संयुक्त सूजन को कम करने के लिए एक भावनात्मक फिक्सिंग है। दो चम्मच सूखे सफेद विलो छाल को कुछ बुदबुदाते पानी में मिलाएं। अच्छे परिणामों के लिए इसे अपनी चाय के विकल्प के रूप में पियें। गर्भवती महिलाओं के लिए, यह उचित नहीं है।

6. फेलाइन का पंजा

फेलाइन का पंजा, जिसे अन्यथा अनारिया टोमेंटोसा कहा जाता है, एक अन्य मसाला है जो ऑस्टियोआर्थराइटिस और संधिशोथ जोड़ों के दर्द को कम करता है। इसमें कैलीमिंग शामिल है, लिगमेंट और सेल सुदृढीकरण के खिलाफ तेज होता है जो कि असंवेदनशील ढांचे को बढ़ावा देते हुए जलन, विस्तार और पीड़ा को कम कर सकता है। हर दिन करीब 200 मिलीग्राम फेलिन के हुक लें।

5. अदरक

अदरक के कई चिकित्सकीय फायदे हैं। यह संयुक्त सूजन के लिए प्रसिद्ध है। यह पीड़ा कम करने, वृद्धि और बढ़ने में मदद करता है। अदरक आपके दिन भर का आहार होना चाहिए। इसी तरह, यह शरीर के प्रभावित हिस्से पर गूंध जाता है। अदरक का तेल भी असाधारण रूप से सहायक है।

4. हल्दी

हल्दी संयुक्त सूजन के लिए सफल घरेलू विकसित समाधानों में से एक है। इसमें कर्क्यूमिन है, माइट के गुणों के साथ ज़ेस्ट का गतिशील तत्व। दिन में 1 या कई बार एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पियें।

3. लहसुन

लहसुन में ठोस शांत करने वाले गुण होते हैं और यह संयुक्त सूजन पीड़ा और बढ़ती से लड़ने के लिए स्वीकार्य है। जलन, पीड़ा और जोड़ों की एकजुटता से मदद पाने के लिए हर दिन 3 कच्चे लहसुन की लौंग खाएं।

2. ग्रीन टी

जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए ग्रीन टी सहायक है। इसके पॉलीफेनोल्स कैंसर की रोकथाम करने वाले गुणों से भरपूर होते हैं और गुणों को कम करते हैं, और सुरक्षित प्रतिक्रिया को बढ़ाते हैं। सर्दियों के दौरान कुछ कप ग्रीन टी पिएं, और गर्मियों में एक कप कुल मिला कर पिएं।

1. नद्यपान

जैसा कि विचारकों ने संकेत दिया है, नद्यपान में शांत गुण होते हैं, और इसका ध्यान जोड़ों के दर्द जैसी तीव्र और लगातार होने वाली स्थितियों के लिए फायदेमंद है। एक गिलास पानी में दो चम्मच सूखे नद्यपान की जड़ का पाउडर डालें। व्यवस्था को लगातार, कुछ समय पीएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *